Tuesday, November 16, 2010

बेवजह

आजकल वक्त बेवजह कट रहा है वैसे तो एक अरसे से मै इस प्रकार की जिन्दगी जीने का आदी हूं लेकिन पिछले कुछ महीनो मे मैने अपने सामर्थ्य अनुसार बहुत प्रयास किए है अपनी लाईफ मे रेडिकल चैंज लाने चाहे वह विदेश जाने का प्रयास हो या देश मे ही अपने आपको स्थापित करने की बात हो पर जो बात मेरी समझ मे आई है वह है कि सब कुछ अपनी इच्छानुसार हो पाना संभव नही होता है हम अपनी बेहतरी के लिए सोच सकते है कुछ बडे निर्णय ले सकते है लेकिन परिणाम सब नियति अधीन होता है और लब्बोलुआब यही कि कुछ सवाल ऐसे होते है जिनका जवाब शायद वक्त के पास ही होता शायद सबक की शक्ल में...।

पिछले तीन दिनों से बैचलर लाईफ जी रहा हूं मेरे साथ आजकल छोटा भाई रह रहा है हम पिछले तीन दिन से खुद ही खा-पका रहे है तीन वक्त मैगी खा कर काम चलाया बाकि दाल भात खाकर..आज जब रोटी की भुख ने बैचेन कर दिया तो होटल से रोटी लाया और दाल घर पर ही बनाई हमेशा की तरह दाल मे नमक कुछ ज्यादा हो गया था लेकिन भुख की तीव्रता के आगे घी के सहयोग से काम चल गया,वैसे तो मै दाल ठीक-ठाक बना लेता हूं लेकिन इस बार दाल की पाक कला मे कुछ हाथ जम नही रहा है नमक तीखा ही हो जाता है बस जैसे तैसे खा लेतें है।

आजकल विश्वविद्यालय मे कुछ खास नही हो रहा है प्रशासन की लोक सेवा आयोग से लडाई चल रही है पिछले दो दिन पहले कुछ छात्रो और शिक्षकों के विरोध प्रदर्शन पर पुलिस ने लाठियां भांजी और विश्वविद्यालय का छात्र संघ अध्यक्ष गंभीर रुप से घायल हो गया है तथा दून अस्पताल मे भर्ती है। पुलिस का चरित्र हमेशा से ही हिंसक रहा है और जैसे ही उन्हे मौका मिलता है वे ब्रिटिश कालीन दौर की तरह बर्बतापूर्वक अपना हाथ चला ही देती है हद की बात तो यह है कि एक कांसटेबिल और एस आई लेवल के पुलिस ने कुलपति जैसे ओहदेदार व्यक्ति को भी धकियाया गया वो भी सारा प्रोटोकाल को भूलकर,कुछ ने लाठियां खाई और कुछ ने तमाशा देखा तमाशबीन बनकर।

खैर ये सब तो राज काज़ की बातें है चलती ही रहेंगी...अभी अभी एक मित्र ने फोन करके सूचना दी है कि यूजीसी ने असिस्टैंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए नेट पास होने की अनिवार्यता से दिसम्बर 2009 तक के पी.एच.डी. डिग्री होल्डर्स को मुक्त किया है यह खबर व्यक्तिगत रुप से मुझे भी थोडी राहत देने वाली है क्योंकि इस नये नियम आने के बाद मेरी पात्रता पर संकट के बादल छट जायेंगे...।

शेष फिर...

डा.अजीत

No comments:

Post a Comment